pm vishwakarma yojana 2023,पारंपरिक कामगारों के लिए घोषणा 17 sep 23:

विश्वकर्मा योजना 2023″PM vishwakarma yojana 2023 – प्रधानमंत्री की स्वतंत्रता दिवस पर पारंपरिक कामगारों के लिए घोषणा:

प्रारंभिक निधि pm vishwakarma yojana 2023 के साथ रूपये 13,000 से 15,000 करोड़ की vishwakarma yojana modi 2023 का शुभारंभ करने की केंद्र सरकार की घोषणा की गई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की ,

मुक्तिद्वार से राष्ट्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “आने वाले महीनों में हम pm vishwakarma yojana 2023 की शुरुआत करेंगे, जिन लोगों के पास उनके औजारों के साथ काम करने का अवसर है, जैसे कि सुनार, लोहार, धोबी, हेयर-ड्रेसर्स और मिस्त्री जो अधिकांशत: OBC वर्ग से आते हैं।”

Pm vishwakarma yojana 2023

पीएम ने महिला स्व-सहायता समूहों के योगदान की प्रशंसा की और कहा कि उनका सपना है कि वह दो करोड़ ‘लाखपति दीदियों’ को बनाएंगे। “यह मेरा सपना है कि देश में दो करोड़ महिलाएं स्व-सहायता समूहों से जुड़ी हों। आज, 10 करोड़ महिलाएं महिला स्व-सहायता समूहों से जुड़ी हैं,” प्रधानमंत्री ने जोड़ा।

प्रधानमंत्री ने गरीबी को उन्मूलन करने की भी प्रतिज्ञा की और कहा कि देश पांच वर्षों में शीर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनेगा। हमारा लक्ष्य अर्थव्यवस्था को मज़बूती देना है, लोगों को सशक्त करना है, और भारत को विकसित देश बनाना है। यह मोदी की गारंटी है कि अगले 5 वर्षों में मैं भारत को दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में रख दूंगा,” पीएम मोदी ने कहा।

देश को प्रगति के मार्ग पर आगे ले जाने के लिए, प्रधानमंत्री ने कहा, “हमें इन तीन बुराइयों से पूरी शक्ति के साथ लड़ना है – भ्रष्टाचार, वंशवादी राजनीति और समर्पण, जो देश को बर्बाद कर दिया है।” स्वतंत्रता दिवस 2023: पीएम मोदी ने OBC के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की, 15,000 करोड़ रुपये की निधि से।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए 13,000-15,000 करोड़ रुपये की आवंशिक कोरपस के साथ विश्वकर्मा योजना की घोषणा की।

pm vishwakarma yojana 2023 scheme योजना का उद्देश्य ओबीसी समुदाय के कामगारों की मदद करना है, जैसे कि नाई, मोची, और लोहार। इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक कौशल रखने वाले व्यक्तियों के बीच आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति को प्रोत्साहित करना है।

What is Pm vishwakarma yojana 2023/विश्वकर्मा योजना 2023″ क्या है

Pm vishwakarma yojana 2023″ एक सरकारी पहल हो सकती है जो भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई है। Pm vishwakarma yojana 2023 शिक्षा और प्रशिक्षण क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसका मुख्य लक्ष्य विभिन्न उद्योगों में कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है ताकि युवा वर्ग स्वतंत्र रूप से रोजगार की दिशा में अग्रसर हो सकें।

Pm vishwakarma 2023 योजना के तहत, सरकार विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट्स और पहल की जा सकती है, जिनमें युवाओं को उनके रुचि के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा, pm vishwakarma yojana 2023 से नौकरी पाने के लिए योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकते है

Pm vishwakarma yojana 2023 announced date

विश्वकर्मा योजना” की घोषणा की तारीख

pm vishwakarma yojana 2023 आने वाले विश्वकर्मा जयंती, 17 सितंबर को शुरू की जाएगी, प्रधानमंत्री ने अगले संसद चुनाव से पहले अपने पिछले स्वतंत्रता दिवस भाषण में घोषित किया।

FAQ FOR

PM VISWAKARMA YOJANA 2023

1. pm vishwakarma yojana 2023 क्या है?

pm vishwakarma yojana 2023 एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, उनके कौशल और पेशेवरता को प्रोत्साहित करना और उन्हें स्वायत्त उद्यम शुरू करने के लिए समर्थ बनाना है।

2. pm vishwakarma yojana 2023 का उद्घाटन किसने किया था?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने pm vishwakarma yojana 2023 का उद्घाटन किया था।

3. pm vishwakarma yojana 2023 किस प्रकार काम करती है?

pm vishwakarma yojana 2023 के अंतर्गत, पारंपरिक कारीगरों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किए जाते हैं, ताकि वे नए कौशल सीख सकें और आर्थिक स्वायत्तता प्राप्त कर सकें।

4. pm vishwakarma yojana 2023 किस प्रकार की सहायता प्रदान करती है?

pm vishwakarma yojana 2023 उपाय प्रदान करती है जिनका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक कला और शिल्पकारों के विकास की समर्थन करना है। इसके तहत पारंपरिक कारीगरों को वित्तीय सहायता, कौशल विकास प्रशिक्षण, व्यवसायिक सलाह और उद्यमिता से संबंधित अन्य सहायता प्रदान की जाती है।

5. कौन-कौन से क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है?

pm vishwakarma yojana 2023 के तहत पारंपरिक कारीगरों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जैसे कि प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने, और ड्रोन चलाने और मरम्मत करने कौशल आदि।

6. pm vishwakarma yojana 2023 का मुख्य लक्ष्य क्या है?

pm vishwakarma yojana 2023 का मुख्य लक्ष्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक और सामाजिक रूप से समर्थ बनाना है ताकि वे स्वायत्त उद्यम शुरू कर सकें और समृद्धि में योगदान कर सकें।

7. pm vishwakarma yojana 2023 का लाभ किस प्रकार मिलता है?

pm vishwakarma yojana 2023 के तहत पारंपरिक कारीगरों को कौशल विकास, व्यवसायिक सलाह, वित्तीय सहायता और उद्यमिता संबंधित अन्य सहायता मिलती है, जिससे उन्हें आर्थिक विकास में मदद मिलती है।

pm vishwakarma yojana 2023 क्या है?

pm vishwakarma yojana 2023 एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, उनके कौशल और पेशेवरता को प्रोत्साहित करना और उन्हें स्वायत्त उद्यम शुरू करने के लिए समर्थ बनाना है।

pm vishwakarma yojana 2023 किस प्रकार काम करती है?

pm vishwakarma yojana 2023 के अंतर्गत, पारंपरिक कारीगरों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किए जाते हैं, ताकि वे नए कौशल सीख सकें और आर्थिक स्वायत्तता प्राप्त कर सकें।

1 thought on “pm vishwakarma yojana 2023,पारंपरिक कामगारों के लिए घोषणा 17 sep 23:”

Leave a comment