Amit shah launched Sahara refund portal.how to get money from sahara full details

Sahara refund portal सहारा रिफंड पोर्टल: भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय के तहत सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस ,CRCS) ने सहारा रिफंड पोर्टल का सफल लॉन्च किया है। यह पोर्टल सहारा समूह के लगभग 10 करोड़ सदस्यों के लिए आशा की किरण है, क्योंकि इसका लक्ष्य लगभग रुपये वापस करना है। उन लोगों को 5,000 करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका निवेश लंबे समय से फंसा हुआ है। माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 18 जुलाई, 2023 को आधिकारिक तौर पर सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन किया। पोर्टल का उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस यह सुनिश्चित करता है कि सीमित इंटरनेट ज्ञान वाले व्यक्ति भी आसानी से अपने निवेश को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

Table of Contents

Sahara Refund Portal

Sahara refund portal सहारा रिफंड पोर्टल: भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय के तहत सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस ,CRCS) ने सहारा रिफंड पोर्टल का सफल लॉन्च किया है। यह पोर्टल सहारा समूह के लगभग 10 करोड़ सदस्यों के लिए आशा की किरण है, क्योंकि इसका लक्ष्य लगभग रुपये वापस करना है। उन लोगों को 5,000 करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका निवेश लंबे समय से फंसा हुआ है। माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 18 जुलाई, 2023 को आधिकारिक तौर पर सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन किया। पोर्टल का उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस यह सुनिश्चित करता है कि सीमित इंटरनेट ज्ञान वाले व्यक्ति भी आसानी से अपने निवेश को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल सहारा समूह की सहकारी समितियों के निवेशकों के लिए रिफंड की सुविधा के लिए सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) द्वारा शुरू किया गया एक मंच है। इसका लक्ष्य लगभग रु. लौटाने का है. उन लोगों को 5,000 करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका निवेश काफी समय से फंसा हुआ है। पोर्टल का उद्घाटन 18 जुलाई, 2023 को माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा किया गया था। उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ, सहारा रिफंड पोर्टल का लक्ष्य निवेश को पुनः प्राप्त करने के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करना है। इसे पारदर्शिता सुनिश्चित करने और निवेशकों को उनका पैसा वापस पाने के लिए 100% गारंटी देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के जवाब में बनाया गया था।

Overview /अवलोकन

अवलोकन सहारा रिफंड पोर्टल
पोर्टल का नामसहारा रिफंड पोर्टल
वर्ग वित्त
प्रक्षेपण की तारीख18 जुलाई 2023
वापसी राशि₹10,000 तक
Ladli behna yojanaclick
पंजीकरणआधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
लॉग इन करेंआधार नंबर के अंतिम 4 अंक
10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर
ओटीपी प्राप्त नहीं हुआओटीपी पुनः भेजें” पर क्लिक करें
आवश्यक दस्तावेज़नीचे दिया गया
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mocrefund.crcs.gov.in
sahara refund portal registrationstep to step guide

सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च तिथि

सहारा रिफंड पोर्टल आधिकारिक तौर पर 18 जुलाई, 2023 को भारत सरकार के सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस), सहकारिता मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। इस पोर्टल का लक्ष्य सहारा समूह की सहकारी समितियों के लगभग 10 करोड़ निवेशकों के लिए रिफंड प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है, जो अपने निवेश वापस पाने का इंतजार कर रहे हैं। माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ, सहारा घोटाले से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने और रिफंड प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आप सहारा रिफंड पोर्टल से कितना दावा कर सकते हैं?

सहारा रिफंड पोर्टल से आप कितनी राशि का दावा कर सकते हैं, यह सहारा समूह की सहकारी समितियों में आपके निवेश विवरण पर निर्भर करता है। पात्र निवेशक जिन्होंने ₹10,000 या अधिक जमा किया था, उन्हें ₹10,000 तक का पहला भुगतान प्राप्त हो सकता है। आवंटित कुल रिफंड राशि ₹5,000 करोड़ है। 22 मार्च, 2022 से पहले बकाया राशि वाले हुमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड के जमाकर्ता रिफंड के लिए पात्र हैं। इसी तरह, 29 मार्च, 2023 से पहले बकाया राशि वाले स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जमाकर्ता भी रिफंड के पात्र हैं।

सीआरसीएस (CRCS) सहारा रिफंड पोर्टल पंजीकरण

sahara refund portal

सहारा रिफंड पोर्टल पंजीकरण केंद्रीय सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) द्वारा शुरू की गई एक सीधी प्रक्रिया है। सहारा समूह की सहकारी समितियों के निवेशक अपने रिफंड का दावा करने के लिए पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। सदस्यता संख्या, अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके और ओटीपी के माध्यम से सत्यापन करके, निवेशक सफलतापूर्वक पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए, आप आधिकारिक पंजीकरण पृष्ठ पर जा सकते हैं crcs sahara refund portal apply online https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register. यह website crcs sahara refund portal login official website हैं, उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म अपने फंसे हुए निवेश को पुनः प्राप्त करने के इच्छुक लाखों जमाकर्ताओं के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करता है

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पंजीकरण लिंक/crcs sahara refund portal link online applyयहाँ क्लिक करें

सहारा रिफंड पोर्टल के लिए पात्रता मानदंड.

  • 22 मार्च, 2022 से पहले सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड और हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जमाकर्ता।
  • 29 मार्च, 2023 से पहले स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जमाकर्ता।

सहारा रिफंड पोर्टल: आवश्यक दस्तावेज़

  1. सदस्यता संख्या |
  2. जमा खाता संख्या |
  3. आधार एक सक्रिय मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है |
  4. जमा राशि का प्रमाणपत्र/पासबुक विवरण |
  5. पैन कार्ड (50,000 रुपये और उससे अधिक की दावा राशि के लिए) |
sahara refund portal online registration

सहारा रिफंड पोर्टल के लिए आवेदन कैसे करें

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register पर जाएं or crcs sahara refund portal login app download
  2.  जमाकर्ता पंजीकरण पृष्ठ पर अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, 10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  3. आगे बढ़ने के लिए “सबमिट” पर क्लिक करें।
  4. सीआरसीएस पोर्टल के जमाकर्ता लॉगिन पृष्ठ पर अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और आधार से जुड़े 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करने के लिए “छह अंकों वाला ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  6. प्राप्त छह अंकों का ओटीपी दर्ज करें और लॉग इन करने के लिए “वेरिफाई ओटीपी टू एंटर” पर क्लिक करें।
  7. “मैं सहमत हूं” पर क्लिक करके सहमति दें और नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
  8. व्यक्तिगत विवरण स्क्रीन पर, अपना 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करें और अपने विवरण को सत्यापित करने के लिए “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  9. आधार उपयोगकर्ता का पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, जन्म तिथि (डीओबी), और पिता/पति का नाम सहित विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
  10. आप वैकल्पिक रूप से अपनी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं।
  11. जमा प्रमाणपत्र का विवरण प्रदान करें।
  12. आगे बढ़ने के लिए “दावा सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  13. अपना रिफंड दावा विवरण सही-सही भरें, क्योंकि बाद में सुधार संभव नहीं हो सकेगा।
  14. सबूत के तौर पर एक तस्वीर संलग्न करें।

Read more : sahara refund portal

सहारा रिफंड पोर्टल ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ |

उपयोगकर्ताओं को अपना आधार नंबर दर्ज करते समय सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर ओटीपी प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जो हाल ही में लॉन्च की गई वेबसाइट पर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, धैर्य रखने और बाद में प्रक्रिया को फिर से प्रयास करने की अनुशंसा की जाती है। डेवलपर्स संभवतः समस्या को ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं, और समय के साथ, उपयोगकर्ताओं को ओटीपी प्राप्त करने और पोर्टल पर अपना पंजीकरण आसानी से पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी क्यों नहीं प्राप्त होता है?

सहारा रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • नेटवर्क समस्याएँ:अस्थायी नेटवर्क समस्याएँ हो सकती हैं जो आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी की डिलीवरी को रोक सकती हैं।
  • ग़लत मोबाइल नंबर: दोबारा जांच लें कि आपने पंजीकरण के दौरान सही 10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज किया है।
  • मोबाइल नेटवर्क प्रतिबंध: कुछ मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं के पास प्रतिबंध या फ़िल्टर हो सकते हैं जो कुछ ओटीपी संदेशों को अवरुद्ध करते हैं।
  • डिलिवरी में देरी:कुछ मामलों में, नेटवर्क कंजेशन या अन्य तकनीकी कारणों से ओटीपी प्राप्त होने में देरी हो सकती है।
  • पूर्ण इनबॉक्स:यदि आपका मोबाइल इनबॉक्स भरा हुआ है, तो ओटीपी संदेश डिलीवर नहीं हो सकता है। कुछ जगह खाली करें और पुनः प्रयास करें।
  • स्पैम/अवरुद्ध संदेश: जांचें कि क्या ओटीपी संदेश गलती से स्पैम फ़ोल्डर में भेज दिया गया है या क्या आपके मोबाइल प्रदाता ने संदेशों को ब्लॉक कर दिया है।
  • यह भी पढ़ें online process of sahara refund portal online registration

यदि आपको ओटीपी प्राप्त करने में कोई समस्या आती है, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करने और पुनः प्रयास करने की सलाह दी जाती है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आप सहायता के लिए सहारा रिफंड पोर्टल द्वारा प्रदान की गई सहायता या हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

Recent update अपडेट के लिए टेलीग्राम से जुड़ेंjoin

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल चार सहारा समूह सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के रिफंड की प्रक्रिया के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। सहारा रिफंड पोर्टल के अनुसार, जानने के लिए यहां महत्वपूर्ण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा समूह सहकारी समितियों के लगभग 10 करोड़ जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस दिलाने में मदद करने के प्रयास में 18 जुलाई को सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया। इन सहारा सोसायटी के वास्तविक पात्र जमाकर्ता लॉग इन कर सकते हैं और वहां ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करके और आवश्यक कागजात अपलोड करके अपने दावे जमा कर सकते हैं।

के अनुसार, केवल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दायर किए गए दावे ही रिफंड के लिए पात्र होंगे

 सुप्रीम कोर्ट के 29 मार्च, 2023 के फैसले के अनुसार चार सहारा समूह सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के रिफंड की प्रक्रिया के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।

यह भी पढ़ें

सहारा रिफंड sahara refund: क्या आप sahara refund रिफंड का दावा करने के पात्र हैं ? यहा जांचिये

sahara refund portal online last date

Shortlinks for crcs sahara refund portal official website

Details Shortlinks
Online registrationhttps://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register
application loginhttps://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login
online registration of sahara refund portalclick on
pm kisanclick on
ladli behna yojanaclick on

Sahar refund portal application last date

There is no last date registration or application decided by modi goverment for sahara refund portal registration

सामान्य प्रश्न.

सहारा रिफंड पोर्टल के अनुसार, यहां जानने योग्य महत्वपूर्ण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

1. सीआरसीएस पर पंजीकरण करने के चरण क्या हैं?

चरण 1 जमाकर्ता पंजीकरण: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करें। पंजीकरण पृष्ठ पर अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। अनिवार्य पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सत्यापित ओटीपी” पर क्लिक करें

.

 चरण 2: जमाकर्ता लॉगिन: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता लॉगिन” पर क्लिक करें। फिर, जमाकर्ता लॉगिन पेज पर अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक और आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। लॉग इन करने के लिए “सत्यापित ओटीपी” पर क्लिक करें।

2. जमाकर्ता को दावा अनुरोध प्रपत्र/आवेदन के साथ क्या विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है?

जमाकर्ता के पास होना चाहिए. सदस्यता सं। बी। जमा खाता नं. सी। आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर. (अनिवार्य) डी. जमा प्रमाणपत्र/पासबुक ई. पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है) (अनिवार्य)।

3. यदि कुल दावा राशि रु. है तो क्या पैन नंबर अनिवार्य है? 50,000 और उससे अधिक?

हां, यदि सभी सहारा सोसायटियों में दावा राशि 50,000/- रुपये और उससे अधिक है, तो जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा।

यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है तो जमाकर्ता के पास पैन कार्ड होना चाहिए

4. यदि मेरे पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या होगा?

5. क्या आधार से जुड़े मोबाइल नंबर हैं? और बैंक खाता अनिवार्य है?

हां, जमाकर्ता का आधार मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए। और

 अनिवार्य रूप से इसके बिना, पोर्टल पर दावा अनुरोध दायर नहीं किया जा सकता है।

आधार से जुड़ा बैंक खाता

6. आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें?

कृपया आधार को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।

7. यदि किसी जमाकर्ता के पास आधार से जुड़ा बैंक खाता नहीं है तो क्या वह दावा अनुरोध दायर कर सकता है?

नहीं, आधार से जुड़े बैंक खाते के बिना, जमाकर्ता दावा दायर नहीं कर सकते। आधार सीडिंग से वास्तविक जमाकर्ता के बैंक खाते में सुरक्षित निधि हस्तांतरण की सुविधा मिलेगी।

आधार से जुड़े बैंक खाते से तात्पर्य उस बैंक खाते से है जो आधार नंबर से जुड़ा या जुड़ा हुआ है। खाताधारक का.

9. दावा प्रस्तुत करने के लिए कौन से दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे?

जमाकर्ता को निम्नलिखित दस्तावेज़ संलग्न करने चाहिए: a. जमा प्रमाणपत्र/पासबुक बी. दावा अनुरोध प्रपत्र सी. पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है)।

10. जमाकर्ता को कैसे पता चलेगा कि दावा प्रस्तुत करना सफल रहा?

दावा सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर, पोर्टल पर एक पावती संख्या दिखाई देगी और पुष्टि के लिए जमाकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा।

11. जमाकर्ता को रिफंड/दावा की गई राशि कैसे प्राप्त होगी?

दावा की गई राशि का रिफंड सफल दावा प्रस्तुत करने की तारीख से 45 दिनों के बाद सीधे जमाकर्ता के आधार-सीडेड बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

सहारा रिफंड: क्या आप रिफंड का दावा करने के पात्र हैं? यहा जांचिये

how sahar refund portal online registration step by step

How do I claim Sahara India? सीआरसीएस पर पंजीकरण करने के चरण क्या हैं?

चरण 1 . जमाकर्ता पंजीकरण: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करें। पंजीकरण पृष्ठ पर अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेट ओटीपी” पर क्लिक. करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। अनिवार्य पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सत्यापित ओटीपी” पर क्लिक करें
.
 चरण 2: जमाकर्ता लॉगिन: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता लॉगिन” पर क्लिक करें। फिर, जमाकर्ता लॉगिन पेज पर अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक और आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। लॉग इन करने के लिए “सत्यापित ओटीपी” पर क्लिक करें।

 जमाकर्ता को दावा अनुरोध प्रपत्र/आवेदन के साथ क्या विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है?/How can I get my money back from Sahara?

जमाकर्ता के पास होना चाहिए. सदस्यता सं। बी। जमा खाता नं. सी। आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर. (अनिवार्य) डी. जमा प्रमाणपत्र/पासबुक ई. पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है) (अनिवार्य)।

यदि कुल दावा राशि रु. है तो क्या पैन नंबर अनिवार्य है? 50,000 और उससे अधिक?

हां, यदि सभी सहारा सोसायटियों में दावा राशि 50,000/- रुपये और उससे अधिक है, तो जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा।
यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है तो जमाकर्ता के पास पैन कार्ड होना चाहिए

Leave a comment