PM KISAN YOJANA Latest update: किसानों के लिए खुशखबरी! बढ़ सकती है सम्मान निधि की रकम, जानें खाते में कब आएंगे 15वीं किस्त के 2000-2000?

पीएम किसान सम्मान निधि PM KISAN YOJANA योजना केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। PM awas yojana यह पैसा लाभार्थियों के खाते में 2000-2000 रुपये की 3 बराबर किस्तों में भेजा जाता है। यह पैसा किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए भेजा जाता है.

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त अपडेट: प्रधानमंत्री PM KISAN YOJANA निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। लोकसभा चुनाव से पहले योजना की किस्त में बड़ा इजाफा हो सकता है. खबर है कि केंद्र की मोदी सरकार इस योजना में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है, यानी सम्मान निधि में 2000-3000 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा सकती है, इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है, हालांकि सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है इस संबंध में अब तक. पुष्टि नहीं।

दरअसल, PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. PM KISAN YOJANA के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह पैसा लाभार्थियों के खाते में 2000-2000 रुपये की 3 बराबर किस्तों में भेजा जाता है। यह पैसा किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए भेजा जाता है. खबर है कि इस रकम को 50 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. दूसरे शब्दों में कहें तो योजना की राशि में 2000 से 3000 रुपये तक अधिक आर्थिक मदद मिल सकती है.sahara se paisa kaise nikale

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कृषि मंत्रालय ने इसका प्रस्ताव तैयार कर प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने भी रख दिया है, अगर इस पर सहमति बनी तो इसे कैबिनेट में लाया जा सकता है. इसे उन्हीं राज्यों की विधानसभा (साल के अंत तक एमपी छत्तीसगढ़ राजस्थान छत्तीसगढ़ तेलंगाना में चुनाव होने हैं) या लोकसभा चुनाव के बीच लागू किया जा सकता है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो किसानों को सालाना 8000 या 9000 रुपये सम्मान निधि के तौर पर मिल सकते हैं.

PM-Kisan yojana details

  • योजना का नाम प्रधान मंत्र किसन सममन निधि ( pm kisan samman nidhi yojana )
  • PM KISAN YOJANA प्रकार केंद्रीय क्षेत्र योजना
  • कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की योजना के प्रभारी मंत्रालय
  • कृषि और किसान कल्याण विभाग
  • PM KISAN YOJANA प्रभावी तिथि 01.12.2018
  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/
  • 3 किस्तों में दी गई योजना लाभ प्रति वर्ष 6,000 रु
  • योजना लाभार्थी छोटे और सीमांत किसान
  • योजना लाभ हस्तांतरण मोड ऑनलाइन ( CSC ) के माध्यम से
  • योजना हेल्पलाइन नंबर 011-24300606,155261 योजना ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in या pmkisan-funds@gov

PM-Kisan yojana Eligibility

PM KISAN YOJANA के तहत, सभी भूस्वामी किसान ’ परिवार लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं. भूमिधारक किसानों ’ परिवार को योजना दिशानिर्देशों के तहत परिभाषित किया जाता है,PM KISAN YOJANA जिसमें एक परिवार शामिल होता है, पत्नी और नाबालिग बच्चे जो संबंधित राज्य या यूटी के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार खेती योग्य भूमि के मालिक हैं। मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग लाभार्थियों की पहचान के लिए किया जाता है

PM KISAN YOJANA/पीएम-किसान क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. ऋण 2% से 4% की कम ब्याज दर पर प्रदान किए जाते हैं.
  2. 3 लाख तक के संपार्श्विक-मुक्त ऋण प्रदान किए जाते हैं.
  3. इन-बिल्ट क्रॉप इंश्योरेंस कवरेज.
  4. ऋणों का लचीला पुनर्भुगतान विकल्प.

PM kisan yojana का मुख्य उद्देश्य

PM KISAN YOJANA का मुख्य उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता मिलती है, जो तीन बार 2,000-2,000 रुपये की किस्तों में भेजी जाती है। यह पैसा डीबीट कार्ड के माध्यम से किसानों के खाते में भेजा जाता है। नया बदलाव के अनुसार, PM KISAN YOJANAमें 2,000 से 3,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे किसानों को अधिक आर्थिक सहायता मिल सकती है।

किसानों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है और नये बदलाव से उन्हें अधिक आर्थिक मदद मिलने की संभावना है। प्रधानमंत्री PM KISAN YOJANA किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा सीधे बैंक खाते में जाता है और PM KISAN YOJANA के प्रावधानों का पूरा पालन करने के लिए किसानों को आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए सही समय पर आवदेन करना आवश्यक है और उन्हें अपने खाते की जानकारी अपडेट रखनी चाहिए।

किसानों के लिए यह सुनहरा अवसर है कि वे घर बैठे ही आवश्यक कार्य कर सकते हैं और PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना के तहत अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता है कि वे अपने खाते में विशिष्ट किस्तों की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करें।

पीएम किसान योजना PM KISAN YOJANA: खेतीकरों के लिए नया साल, नए बदलाव

महत्वपूर्ण अद्यतन: PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना में सकारात्मक परिवर्तन की संभावना

प्रधानमंत्री PM KISAN YOJANA निधि योजना, जो किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का मुख्य उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है, जिसे 2,000-2,000 रुपये की किस्तों में तीन बार विभाजित किया जाता है।

क्या हो सकता है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री PM KISAN YOJANA निधि योजना की किस्त में बदलाव की संभावना है। केंद्र सरकार द्वारा योजना में 50 फीसदी तक सहायता बढ़ाने का प्रस्ताव देने की तैयारी है, जिससे PM KISAN YOJANA सम्मान निधि में 2,000 से 3,000 रुपये की बढ़ोतरी की जा सकती है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। iti jobs

पूर्वानुमान: विधानसभा चुनाव से पहले PM KISAN YOJANA में बदलाव

PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना के बदलाव के पीछे एक राजनीतिक संदर्भ भी हो सकता है। विधानसभा चुनाव से पहले, सरकार का मुख्य ध्येय यह सकता है कि किसानों को अधिक सहायता प्रदान करके उनका समर्थन जीता जाए।

पीएम किसान सम्मान निधि /PM KISAN YOJANA: योजना का मुख्य उद्देश्य और लाभ

PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो किसानों के लिए आर्थिक सुरक्षा की दिशा में बदलाव लाने का उद्देश्य रखता है। इसके अंतर्गत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसे 2,000-2,000 रुपये की किस्तों में तीन बार भेजा जाता है। PM KISAN YOJANA सहायता किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करती है और उनके जीवन को सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

किस्तें कब और कैसे मिलेंगी?

PM KISAN YOJANA सम्मान निधि योजना के तहत किस्तें तीन बार दी जाती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच दी जाती है, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच, और pm vishwakarma yojana तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच मिलती है। किस्तों की अंतिम तारीख की पुष्टि आधिकारिक वेबसाइट पर करनी चाहिए।

PM kisan yojana document

  1. नाम.
  2. उम्र.
  3. लिंग.
  4. मोबाइल नंबर.
  5. श्रेणी ( GN,OBC,SC / ST ).
  6. Aadhaar नंबर ( यदि Aadhaar नंबर जारी नहीं किया गया है, तो Aadhaar नामांकन संख्या और पहचान के लिए कोई निर्धारित दस्तावेज़ जैसे मतदाता ’ ID, ड्राइविंग लाइसेंस, NREGA जॉब कार्ड, या केंद्रीय / राज्य / यूटी सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान )
  7. आवेदक का बैंक खाता संख्या

PM KISAN YOJANA e-kyc step

  1. PM KISAN YOJANAकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. “eKYC” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और “सर्च” पर क्लिक करें।
  4. आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  5. “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें।

Shortlinks of PM KISAN YOJANAsamman nidhi yojana

New Farmer Registrationhttps://pmkisan.gov.in/RegistrationFormNew.aspx
E-KYC https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx
Aadhar base kychttps://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx
Beneficiary listhttps://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx
Updation of self registration farmerhttps://pmkisan.gov.in/SearchSelfRegisterfarmerDetailsnew.aspx
Farmer statushttps://pmkisan.gov.in/FarmerStatus.aspx           
Name correctionhttps://pmkisan.gov.in/EditAadharName_Pub.aspx
Download apphttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan&pli=1
Download kisan credit card formhttps://pmkisan.gov.in/Documents/Kcc.pdf 
Mukhmantri SEEKHO KAMAO yojana ,MP Govt.CLICK ON
yojanawalah home https://yojanawalah.com

PM KISAN YOJANAऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

  • PM KISAN YOJANA पोर्टल पर जाएं pm kisan samman nidhi check
  • ‘ किसान कॉर्नर ’ पर स्क्रॉल करें और ‘ नया किसान पंजीकरण ’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • नया किसान पंजीकरण फॉर्म
  • पृष्ठ खुलेगा
  • यदि किसान पहले से ही पोर्टल पर पंजीकृत है, तो पंजीकरण पृष्ठ सत्यापित करेगा.
  • सत्यापन के लिए, किसान को ‘ ग्रामीण किसान पंजीकरण ’ या ‘ शहरी किसान पंजीकरण ’ विकल्प का चयन करना होगा और दर्ज करना होगा।
  • Aadhar नंबर, ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य का चयन करें, कैप्चा दर्ज करें और ‘ खोज ’ बटन पर क्लिक करें.
  • यदि किसान विवरण डेटाबेस पर नहीं पाया जाता है, तो पृष्ठ पुष्टि प्रदर्शित करेगा और ‘ पूछेगा यदि आप स्वयं को पंजीकृत करना चाहते हैं ’. किसान को ‘ हां ’ टैब पर क्लिक करने की आवश्यकता है.
  • यदि किसान विवरण डेटाबेस पर नहीं पाया जाता है, तो पृष्ठ पुष्टि प्रदर्शित करेगा और ‘ पूछेगा यदि आप स्वयं को पंजीकृत करना चाहते हैं ’. किसान को ‘ हां ’ टैब पर क्लिक करने की आवश्यकता है.
  • पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जहां किसान को व्यक्तिगत और बैंकिंग विवरण दर्ज करना होगा और ‘ सेव ’ बटन पर क्लिक करना होगा|
  • किसान को पृष्ठ पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करने और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता है.

PM KISAN YOJANA लाभार्थी सूची

लाभार्थी किसी विशेष गाँव के लिए PM KISAN YOJANA सूची भी देख सकते हैं. किसान नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के लिए अपने गाँव की लाभार्थी सूची में शामिल होने की जाँच कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक पीएम-किसान पोर्टल पर जाएं.
  2. ‘ किसान कॉर्नर ’ पर स्क्रॉल करें और ‘ लाभार्थी सूची ’ बटन पर क्लिक करें.
  3. pm kisan samman nidhi yojana ‘ पृष्ठ के तहत ’ लाभार्थी खुलेंगे.
  4. स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गाँव दर्ज करें और ‘ रिपोर्ट प्राप्त करें ’ बटन पर क्लिक करें.
  5. पीएम-किसान लाभार्थी की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी.
  6. PM-Kisan किस्त स्थिति की जाँच के लिए सीधा लिंक
  7. किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए यहां सीधा लिंक दिया गया है,https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx

PM-Kisan Helpline number

किसानों के लिए PM KISAN YOJANA हेल्पलाइन नंबर – 155261 / 011-24300606 है

Read more in deatails click on

Free mobile yojana

Leave a comment