Ladli behna yojana registration date

Introduction.

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश में सामाजिक क्रांति हो रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्थानीय चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, पुलिस भर्ती में आरक्षण, आजीविका मिशन और संबल जैसी योजनाएं सफलतापूर्वक लागू की जा रही हैं। अब लाडली बहना योजना शुरू की गई है, जिससे न केवल महिलाओं का सर्वांगीण विकास होगा, बल्कि समाज में उनका सम्मान और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश में सामाजिक क्रांति हो रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्थानीय चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, पुलिस भर्ती में आरक्षण, आजीविका मिशन और संबल जैसी योजनाएं सफलतापूर्वक लागू की जा रही हैं। अब लाडली बहना योजना शुरू की गई है, जिससे न केवल महिलाओं का सर्वांगीण विकास होगा, बल्कि समाज में उनका सम्मान और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

चौहान सोमवार को बालाघाट जिले के लांजी में लाडली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ वितरित किये। प्रारंभ में चौहान ने कन्या-पूजन किया और पुष्प वर्षा कर महिलाओं का स्वागत किया। महिलाओं ने मुख्यमंत्री को राखियाँ भेंट कीं। चौहान ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दीदी कैफे चलाने वाली अंजलि चौरे को 10 लाख रुपये का चेक सौंपा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे जीवन का लक्ष्य मेरी बहनों का कल्याण है। अगर मेरी बहनों के होठों पर मुस्कान आ जाए तो मेरा जीवन सफल हो जाएगा। मध्य प्रदेश में महिलाओं का सम्मान सबसे ज्यादा है. महिलाओं को किसी भी तरह का अन्याय बर्दाश्त करने की जरूरत नहीं है, आपका भाई हमेशा आपके साथ है।’ बहन-बेटियों की शादी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है, उनकी शादी की व्यवस्था का जिम्मा शिवराज मामा उठाएंगे।

चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री बनने से पहले मैं और मेरी पत्नी गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी कराने की व्यवस्था करेंगे। जब मैं मुख्यमंत्री बना तो सबसे पहले मैंने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू की। पिछली सरकार ने इस योजना का लाभ किसी को नहीं दिया. अब हमने तय किया है कि इस योजना के तहत बेटियों को 50,000 रुपये और विवाह आयोजकों को 6,000 रुपये का चेक दिया जाएगा.

चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में बेटियों को अब अभिशाप नहीं वरदान माना जाता है. लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिका के जन्म होते ही उसके नाम पर 30,000 रुपये जमा किये जाते हैं, जिससे उसे पढ़ाई आदि के लिए समय-समय पर धनराशि मिलती रहती है। आज मध्य प्रदेश में 44.50 लाख लाड़ली लक्ष्मी हैं। बेटियों की पढ़ाई और उच्च शिक्षा की फीस भी उनके मामा भरते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज बड़ी संख्या में बहनें पंचायतों में प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्हें राजनीतिक सशक्तिकरण मिला है. मध्य प्रदेश में बहनों के लिए पंचायतों में 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। पुलिस भर्ती में भी महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है। ग्रामीण एवं शहरी आजीविका मिशन द्वारा महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जाता है तथा उन्हें विभिन्न गतिविधियों हेतु वित्तीय एवं अन्य सहायता प्रदान की जाती है। इस प्रकार उनका आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण हो रहा है। साथ ही उनका आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है.

चौहान ने कहा कि इस बार जब से वे मुख्यमंत्री बने हैं, उनके मन में लगातार यह विचार आ रहा था कि बहनों को क्या उपहार दूं। मैंने बहनों को एक बार नहीं बल्कि हर महीने उपहार देने के बारे में सोचा। गत 28 जनवरी को सुबह 4 बजे मेरे मन में लाडली बहना योजना का विचार आया और मैंने निर्णय लिया कि हर माह गरीब और निम्न मध्यम वर्ग की बहनों के खाते में 1000 रुपये डालूंगा।लाडली बहना योजना पावती डाउनलोड

लाडली बहना योजना का लाभ उन सभी बहनों को दिया जाएगा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम है। इसके लिए बहनों को कोई आय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा। बस एक फॉर्म भरना होगा, जिसे हमारे कर्मचारी आपके गांव/मोहल्ले में आकर भरवा देंगे. इसके साथ ही वे आपका ई-केवाईसी भी करा देंगे.

चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म 25 मार्च से भरने शुरू होंगे, जो 30 अप्रैल तक चलेंगे। आगामी 10 जून से बहनों के खातों में पैसा आना शुरू हो जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना महिलाओं के कल्याण के लिए मध्य प्रदेश सरकार की प्रमुख योजना है।इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के अवसर पर की थी.यह योजना 8 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में शुरू की गई है

योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है।इस योजना को “मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना” भी कहा जाता है।मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के तहत राज्य की सभी महिलाएं, जाति और धर्म की परवाह किए बिना, इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 1,000/- रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।इसका मतलब है कि मध्य प्रदेश की महिलाओं को 12,000/- प्रति वर्ष दिए जाएंगे।

महिलाएं इस वित्तीय सहायता का उपयोग अपने दैनिक घरेलू खर्चों के लिए कर सकती हैं।मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में नारी शक्ति होगी तो परिवार भी मजबूत होगा.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 23 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं लाभ पाने के लिए पात्र हैं।इस योजना के तहत केवल विवाहित, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाएं ही पात्र हैं।

पात्र महिलाएं 15 मार्च 2023 से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन ladli behna yojana list mp 2023 पत्र भरकर आवेदन कर सकती हैं।मध्य प्रदेश शासन का महिला एवं बाल विकास विभाग इस योजना का नोडल विभाग है।

आवेदन कैसे करें / लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश की पात्र महिला लाभार्थी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के ऑफ़लाइन आवेदन पत्र को भरकर मासिक वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र ग्राम पंचायत कार्यालय या वार्ड कार्यालय या शिविरों में निःशुल्क उपलब्ध है।

आवेदन पत्र को ठीक से भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र और सभी दस्तावेज ग्राम पंचायत कार्यालय या वार्ड कार्यालय में जमा करने होंगे।

उसके बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र और दस्तावेजों की गहन जांच की जाएगी और उन्हें पोर्टल या ऐप पर अपलोड किया जाएगा।

आवेदन स्वीकृत होने की स्थिति में आवेदक को उसके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

रुपये की वित्तीय सहायता. प्रत्येक माह की 10 तारीख को महिला लाभार्थी के बैंक खाते में 1000/- प्रति माह हस्तांतरित किये जायेंगे।

महिला लाभार्थी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आवेदन स्थिति भी ऑनलाइन जांचती हैं।

Mukhyamantri Ladli Behna Scheme Application Form Format

Following is the Application Form Format of Madhya Pradesh Mukhyamantri Ladli Behna Scheme :

Shortlinks for registration, benificery check

Details Shortlinks
Ladli behna yojana websitehttps://cmladlibahna.mp.gov.in/home.aspx
Registration https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx
आवेदन एवं भुगतान की स्थितिhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx
कैंप विवरणhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/CampEntryReport.aspx
क्रियान्वयनhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/Kriyanvayan.aspx
आधार/डी.बी.टी. स्थितिhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYDBTStatus.aspx
अंतिम सूचीhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/AntimSoochi.aspx
ITI JOBSITI jobs in Bihar /बिहार में आईटीआई नौकरियां
Mukhmantri seekho kamao yojana Mukhmantri Seekho-Kamao Yojana full details.
pm kisan yojanaWhen getting PM kisan samman nidhi yojana 14th installament details.पीएम किसान योजना की 14वी  किस्त ट्रांसफर तारीख का हुआ ऐलान check करें ?

प्रमुख बिंदु

  1. इस योजना में सभी वर्ग की गरीब बहनों को प्रति माह एक हजार रुपये मिलेंगे और यदि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो वह भी पहले की तरह मिलता रहेगा.
  2. इस योजना पर 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.
  3. मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली बहना योजना से राज्य की बहनों का जीवन और बेहतर होगा तथा राज्य की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी।
  4. इस गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने नर्मदापुरम जिले को अनेक विकास कार्यों की सौगात देते हुए श्री महाकाल लोक की तर्ज पर नर्मदापुरम लोक एवं नर्मदा कॉरिडोर बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही यहां आधुनिक बस स्टैंड भी बनाया जाएगा।
  5. नर्मदा जयंती एवं गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने जलमंच से वर्चुअल माध्यम से भूमिपूजन एवं विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसमें मुख्य रूप से 11 करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से निर्मित नवागत आयुक्त नर्मदापुरम के भवन का लोकार्पण, 1 करोड़ 97 लाख रुपए की लागत से रामलीला मैदान का उन्नयन, 2 करोड़ रुपए की लागत से अधोसंरचना एवं विभिन्न विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण और 53 करोड़ रुपए की लागत से शहर के ऑडिटोरियम का भूमिपूजन वर्चुअली किया।
  6. लाडली बहना योजना 2023: योजना, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन कैसे करें
  7. 5 मार्च 2023 से महिलाओं के लिए नई लाडली बहना योजना 2023 के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। पहल के हिस्से के रूप में, निम्न और मध्यम वर्ग के घरों की महिलाओं को उनके खातों में 1,000 रुपये का मासिक हस्तांतरण मिलेगा। गांवों और वार्डों में जाकर लाभार्थियों की तलाश करते हुए आवेदन भरवाए जाएंगे।
  8. महिलाओं के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के अलावा, लाडली बहना योजना 2023 महिलाओं की स्वतंत्रता के स्तर और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में भी सुधार जारी रखेगी। इससे महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र बनने में मदद मिलेगी और पारिवारिक निर्णय लेने में उनकी प्रभावी भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा।
  9. ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य राज्य की एक करोड़ महिलाओं तक पहुंचना है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।
  10. हाल ही में विधानसभा में प्रस्तुत राज्य बजट में इस योजना के लिए 8,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  11. संभावित लाभार्थी 15 मार्च से 30 april and second time start 25 july तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। जांच के बाद, लाभार्थियों की एक सूची 1 मई को और अंतिम सूची 31 मई को जारी की जाएगी। लाभार्थियों को 10 जून से और उसके बाद हर महीने उनके खातों में वित्तीय सहायता मिलनी शुरू हो जाएगी,” श्री चौहान ने कहा।
ladli behna yojana 2023 latest updated
ladli behna yojana 2023 latest updated

LADLI BEHNA YOJANA 2023: SCHEME

मध्य प्रदेश सरकार का एक कार्यक्रम जिसे लाडली बहना योजना पोर्टल कहा जाता है, राज्य में महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता करना चाहता है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में महिलाओं के कल्याण को आगे बढ़ाने के इरादे से 28 जनवरी, 2023 को कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करता है, और पैसा उनके व्यक्तिगत बचत खातों में जमा किया जाता है।

LADLI BEHNA YOJANA 2023: HOW TO APPLY

  • आपको महिला के जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों सहित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी
  • लाडली बहना योजना 2023 आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है
  • आवेदन पत्र में महिला की जानकारी के साथ-साथ अन्य सभी आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराएं
  • आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें
  • फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको अनुमोदन की प्रतीक्षा करनी होगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको महिला की मदद के लिए पैसे दिए जाएंगे
  • लाडली बहना योजना 2023: 5 मार्च 2023 को, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने “लाडली बहना योजना” नामक एक योजना शुरू की। इस योजना के तहत, सरकार रुपये प्रदान करने जा रही है। मप्र में महिलाओं को प्रति माह 1000/- की सहायता। यह योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की 65वीं जयंती मनाने के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं के कल्याण के लिए भी कई योजनाएं शुरू की हैं। जो पाठक इस योजना में रुचि रखते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे जल्द ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया 25 july 2023 से शुरू होने जा रही है। यह योजना लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत होगी। चूंकि, आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है, इच्छुक उपयोगकर्ता नीचे दिए गए लेख के माध्यम से लाडली बहना योजना 2023 के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • अपडेट: एमपी के मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि 10 जून 2023 को वह लाडली बहना योजना के तहत सीधे उनके बैंक खाते में 1000/- रुपये जमा करेंगे।

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2023 लाभ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:-

इस योजना के माध्यम से अधिकारी राज्य में पात्र महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रहे हैं। उन्हें रुपये मिलेंगे. उनके संबंधित बैंक खाते में 1000/- प्रति माह। यह योजना 5 वर्षों तक जारी रहेगी। यह योजना महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने में मदद करेगी। इस योजना का उद्देश्य उन महिलाओं की मदद करना है जो आर्थिक रूप से अस्थिर हैं। पाठकों को अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि वे निश्चित रूप से इसके लिए आवेदन करें क्योंकि यह 5 वर्षों के लिए बहुत अधिक नहीं बल्कि थोड़ी सी वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। यदि योजना सुचारू रूप से जारी रहेगी तो अधिकारी योजना के वर्षों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

यह योजना इसे अपनाने वाले परिवारों की आर्थिक और शैक्षिक स्थिति के लिए एक अच्छा आधार प्रदान करने और कन्या भ्रूण हत्या को दबाने पर बहुत जोर देती है। इसके अंतर्निहित लक्ष्य में लड़कियों के जन्म और पालन-पोषण के बारे में रूढ़िवादी भारतीय परिवारों की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाना शामिल है।

Age limit for ladli behna yojana 2023

योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Ladli behna yojana पात्रता / Ladli behna yojana Eligibilty criteria

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश की केवल निम्नलिखित महिलाएं ही लाभ उठाने के लिए पात्र हैं:
  • शादीशुदा महिला।
  • तलाकशुदा महिलाएं.
  • निराश्रित महिलाएं.
  • आवेदक महिला मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • महिला लाभार्थी की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिलाओं की वार्षिक पारिवारिक आय रुपये से कम होनी चाहिए। 2.50 लाख

निम्नलिखित शर्तों के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की वित्तीय सहायता प्रदान नहीं की जाएगी:-

आवश्यक दस्तावेज़ / Required Document

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:-

  1. समग्र आईडी. /sasram card
  2. पासपोर्ट साइज़ फोटो./ pastport size photo
  3. Aadhar Card.
  4. राशन पत्रिका।/ ration card
  5. मध्य प्रदेश का निवास प्रमाण। /residential proof of madhya pradesh
  6. मोबाइल नंबर।/mobile number
  7. आय प्रमाण पत्र./income proof
  8. बैंक के खाते का विवरण। /bank satement/ cancel check/ bank passbook first page photo

सूचना विवरणिका

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दिशानिर्देश

योजना का अवलोकन

योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
शुरू करने की तिथि 05.03.2023.
लाभार्थियोंमध्य प्रदेश की महिलाएं
फ़ायदेरुपये की वित्तीय सहायता. 1,000/- प्रति माह.
अंशदान मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए यहां सदस्यता लें।नोडल विभाग  महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्य प्रदेश।
प्रक्रिया लागू करेंOffline through Madhya Pradesh Mukhyamantri Ladli Behna Scheme Application Form.
Mukhmantri seekho kamao yojana click

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023-2024 अनुसूची/cm ladli behna yojana

योजना प्रारंभ तिथि 5 मार्च 2023
आवेदन पत्र प्रारंभ होने की तिथि 15 मार्च 2023
दूसरी बार आवेदन पत्र प्रारंभ होने की तिथि 25 july 2023
आगे की किश्तों की तारीखहर महीने की 10 तारीख

Ladli behna yojana 2023 Contact Number.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर :- 0755-2700800।

  • Madhya Pradesh Mukhyamantri Ladli Behna Scheme Helpdesk Email :- ladlibahna.wcd@mp.gov.in.
  • मध्य प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग हेल्पलाइन नंबर:-
  • 0755-2550910.
  • 0755-2550911.
  • 0755-2550922.
  • मध्य प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग हेल्पडेस्क ईमेल:- mpwcdmis@gmail.com।

Frequently ask question?

How registration in ladli behna yojana?

योग्य उम्मीदवार मध्य प्रदेश के विभिन्न गांवों में स्थित शिविर के माध्यम से लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे और कुछ स्वयंसेवक भी योजना के लिए आपके दरवाजे पर आएंगे।
online registration https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx click on the link.

Leave a comment